Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति 2024: कब है और इसकी क्या मानता है I

नया साल 2024आ गया है और मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) की तैयारियां शुरू हो गयी है। यह पर्व 15 January 2024 ( सोमवार) को मनाया जायेगा। क्या आप जानते है की मकर संक्रांति को क्यों मनाया जाता है और इस दिन का क्या महत्त्व है। अगर नहीं तो आईये जानते है।

मकर संक्रांति के दिन सूर्य अपने सबसे ज्यादा तेज पर होते हैं और सभी राशियों पर शुभ प्रभाव डालते हैं मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है और इस दिन का विशेष महत्व होता है इस दिन सूर्य देव को अर्क दिया जाता है और उनकी पूजा की जाती है

Happy Makar Sankranti wallpaper with colourful kite string for festival of India (image by Vector stock)

अगर आप अपने जीवन में सुख , शांति और समृद्धि चाहते हैं तो मकर संक्रांति के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें और स्नान करने के बाद पानी में गंगाजल मिलाकर , साफ सुथरे कपड़े पहन कर सूर्य देव को ध्यान करें और नमन करें। 21 बार सूर्य नमोस्तु श्लोक का जाप करें और उसके बाद सूर्य देव को अर्क देने के लिए तांबे के लोटे में शुद्ध जल भरके, सूर्य देव का 12 बार नाम का जाप करें और सूर्य देव को अर्क दे। सूर्य को जल चढ़ाने के बाद तीन बार उसी स्थान पर घूम कर सूर्य की परिक्रमा करें।

सूर्य देव चालीसा का पाठ

इस दिन आपको सूर्य देव की चालीसा का पाठ करना चाहिए। सूर्य देव चालीसा का पाठ करना आपके लिए शुभ हो सकता है और ये आती उत्तम माना जाता है। मकर संक्रांति के दिन अन्न, वस्त्र का दान करना शुभ माना जाता है।

हमारे रीडर्स को मकर संक्रांति की बहुत बहुत शुभ कामनाये। आपका यह साल मंगलमय हो।

ये भी पढ़ें Hyundai Creta 2024: कमाल के फीचर्स के साथ आ रही है हुंडई क्रेटा 2024

Leave a comment